scorecardresearch
 

ड्रोन हमला: ईरान ने भारतीय केमिकल जहाज पर किया हमला, पेंटागन का दावा

केमिकल जहाज पर हुआ हमला: भारत के पास हिंद महासागर में एक ड्रोन हमला हुआ, जिस पर पेंटागन ने दावा किया है कि ईरान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।...

Advertisement
X
ड्रोन हमला
ड्रोन हमला: ईरान ने भारतीय केमिकल जहाज पर किया हमला, पेंटागन का दावा

केमिकल जहाज पर हुआ हमला: भारत के पास हिंद महासागर में एक ड्रोन हमला हुआ, जिस पर पेंटागन ने दावा किया है कि ईरान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।..."

Advertisement

ईरान का आरोप: हिंद महासागर में स्थित पोरबंदर तट पर एक व्यापारिक जहाज पर शनिवार को हुआ ड्रोन हमला। पेंटागन के अनुसार, ईरान से लॉन्च किए गए ड्रोन ने इस जहाज पर हमला किया। इसके बारे में पेंटागन के प्रवक्ता ने भी बयान जारी किया। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हमले के बाद पेंटागन ने कहा कि यह ईरान का सातवां कमर्शियल जहाजों पर हुआ हमला है।..."

घटना के नजदीक: यह हमला उस समय हुआ, जब ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में इजराइल-हमास संघर्ष के दौरान जहाजों पर हमले किए थे। इसमें कोई भी हताहत नहीं हुआ और आग को बुझा दिया गया। यह घटना भारत के तट से केवल 200 समुद्री मील की दूरी पर हुई।"

Advertisement

सुरक्षा का इंतजाम: जब पता चला कि ड्रोन हमला हुआ है, भारतीय नौसेना ने तुरंत क्रियाशीलता दिखाई। नौसेना ने एक युद्धपोत को अग्रिम मोर्चे पर भेजा और तटरक्षक ने अपने जहाज को घटनास्थल की ओर मोड़ लिया। सूत्रों के अनुसार, सुरक्षा के लिए नौसेना ने पी-8आई समुद्री गश्ती विमान को भी तैनात किया। घटना का परिणाम: जहाज में कोई हताहत नहीं हुआ और आग बुझा दी गई है। सूत्रों के अनुसार, यह जहाज सऊदी अरब के एक बंदरगाह से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु बंदरगाह जा रहा था। भारतीय नौसेना की कार्रवाई: भारतीय नौसेना ने व्यापारिक जहाज की सुरक्षा के लिए युद्धपोत को भेजा और तटरक्षक ने भी अपने जहाज को घटनास्थल की ओर मोड़ लिया। इस घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ और सुरक्षा उच्च स्तर पर बनाए रखी गई।"

Advertisement