scorecardresearch
 

वर्षांत 2023: भारत की शिक्षा प्रणाली में एनईपी द्वारा लाए गए महत्वपूर्ण परिवर्तन

वर्षांत 2023: एनईपी ने भारत में बहुप्रतीक्षित और आवश्यक शिक्षा सुधारों का मार्ग प्रशस्त किया है। 2020 से भारत में शिक्षा प्रणाली में कई बदलाव किए गए हैं। यहां, आप इस वर्ष एनईपी 2023 द्वारा सिस्टम में किए गए कुछ महत्वपूर्ण सुधारों के बारे में जान सकते हैं।.

Advertisement
X
नए सैनिक स्कूलों
वर्षांत 2023: भारत की शिक्षा प्रणाली में एनईपी द्वारा लाए गए महत्वपूर्ण परिवर्तन

एनईपी 2023 महत्वपूर्ण सुधार: जैसा कि हम वर्ष समाप्त करने वाले हैं, यहां 2023 में भारत द्वारा किए गए प्रमुख शिक्षा सुधारों की एक सूची दी गई है। एनईपी नए मूल्यांकन प्रकारों की शुरुआत के साथ भारत में शिक्षा उद्योग में सबसे बड़ा गेम चेंजर रहा है। सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को शामिल करना, विषयों को चुनने में अंतर को कम करना और भी बहुत कुछ। यह स्वभाव से काफी प्रगतिशील है और काम करता है "

राष्ट्रीय शिक्षा नीति क्या है? सीधे शब्दों में कहें तो, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) भारतीय शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के लिए भारत की सुधारवादी दृष्टि है जो लंबे समय से चली आ रही है। भारत में शिक्षा के विकास की दिशा में एक अलग दृष्टिकोण के साथ एनईपी को 2020 में नए सिरे से पेश किया गया था। एनईपी की स्थापना पांच मार्गदर्शक स्तंभों पर की गई थी: पहुंच, समानता, गुणवत्ता, सामर्थ्य और जवाबदेही।

Advertisement

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2023: इस वर्ष भारतीय शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण बदलाव लाए गए एनईपी 2023 ने परीक्षाओं के शैक्षणिक और मूल्यांकन पैटर्न में व्यापक बदलाव लाया है। शिक्षा में पहुंच, समानता, गुणवत्ता और सामर्थ्य की दृष्टि से शिक्षा प्रणाली में कुछ अन्य बड़े बदलाव पेश किए गए हैं। सरकार द्वारा एनईपी 2023 में लाए गए सभी महत्वपूर्ण बदलावों की पूरी सूची यहां दी गई है। यह जानने के लिए इस सूची को अवश्य देखें कि 2023 ने भारतीय शिक्षा प्रणाली को कैसे लाभ पहुँचाया।.

Advertisement