scorecardresearch
 

ईयर एंडर 2023: दो बोर्ड परीक्षाओं से लेकर 23 नए सैनिक स्कूलों तक, इस साल शीर्ष स्कूली शिक्षा समाचारड

शिक्षा मंत्रालय के नए पाठ्यक्रम ढांचे से लेकर 23 सैनिक स्कूलों की स्थापना तक, आइए इस वर्ष के दौरान शिक्षा क्षेत्र में हुए कुछ महत्वपूर्ण विकासों पर एक नजर डालें:.

Advertisement
X
Microsoft
न्यूयॉर्क टाइम्स ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए OpenAI और Microsoft पर मुकदमा दायर किया

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कॉपीराइट उल्लंघन के लिए ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट पर मुकदमा दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि कंपनियों की कृत्रिम बुद्धिमत्ता तकनीक ने लोगों को सूचना तक त्वरित पहुंच प्रदान करने के लिए चैटजीपीटी और अन्य सेवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए टाइम्स के लाखों लेखों की अवैध रूप से नकल की है - प्रौद्योगिकी जो अब टाइम्स के साथ प्रतिस्पर्धा करती है।

यह शिकायत उन मुकदमों की श्रृंखला में नवीनतम है जो तथाकथित बड़ी भाषा कृत्रिम बुद्धिमत्ता मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए - बिना किसी मुआवजे के - इंटरनेट से व्यापक सामग्री के कथित स्क्रैपिंग के उपयोग को सीमित करने की मांग करते हैं। अभिनेता, लेखक, पत्रकार और अन्य रचनात्मक प्रकार जो इंटरनेट पर अपना काम पोस्ट करते हैं, उन्हें डर है कि एआई उनकी सामग्री से सीखेगा और उचित मुआवजे के बिना प्रतिस्पर्धी चैटबॉट और जानकारी के अन्य स्रोत प्रदान करेगा।.

लेकिन टाइम्स का मुकदमा सबसे अधिक पहचाने जाने वाले एआई ब्रांडों ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने वाला प्रमुख समाचार प्रकाशकों में पहला है। Microsoft (MSFT) के पास OpenAI के बोर्ड में एक सीट है .

Advertisement

धवार को दायर एक शिकायत में, टाइम्स ने कहा कि अपने ग्राहकों को सूचित करना उसका कर्तव्य है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट और ओपनएआई द्वारा "द टाइम्स के काम का गैरकानूनी उपयोग कृत्रिम बुद्धिमत्ता उत्पाद बनाने के लिए किया गया है जो इसके साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं, जिससे द टाइम्स की उस सेवा को प्रदान करने की क्षमता को खतरा है।" पेपर में कहा गया है कि ओपनएआई और माइक्रोसॉफ्ट ने अपने "व्यापक पैमाने पर नकल" में अन्य स्रोतों का उपयोग किया, लेकिन "उन्होंने टाइम्स की सामग्री पर विशेष जोर दिया" ताकि "द टाइम्स के पत्रकारिता में बड़े पैमाने पर निवेश का उपयोग बिना अनुमति के स्थानापन्न उत्पादों के निर्माण में किया जा सके।" भुगतान। .

ओपनएआई के प्रवक्ता लिंडसे हेल्ड ने एक बयान में कहा, "हम सामग्री निर्माताओं और मालिकों के अधिकारों का सम्मान करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि उन्हें एआई तकनीक और नए राजस्व मॉडल से लाभ मिले।" “न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ हमारी चल रही बातचीत सार्थक रही है और रचनात्मक रूप से आगे बढ़ रही है, इसलिए हम इस विकास से आश्चर्यचकित और निराश हैं। हमें उम्मीद है कि हम साथ मिलकर काम करने का एक पारस्परिक रूप से लाभकारी तरीका खोज लेंगे, जैसा कि हम कई अन्य प्रकाशकों के साथ कर रहे हैं।'' माइक्रोसॉफ्ट ने मुकदमे पर टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। .

Advertisement