2018 तक सील होगी भारत-पाक सीमा : राजनाथ

पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच अन्तरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े चार राज्यों में मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा को लेकर पाकिस्तान से सटे चार भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज जैसलमेर पहुंचे केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने बैठक के बाद कहा कि दिसंबर 2018 तक भारत-पाक सीमा को सील कर दिया जाएगा। राजनाथ ने पत्रकारों से बाचचीत करते हुए कहा कि सीमा को सील करने का कार्य तय वक्त में काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस काम की पूरी मॉनटरिंग भी की जाएगी। राजनाथ ने सर्जिकल स्ट्राईक पर पूछे गए सवाल पर कहा कि देश वासियों को सेना पर विश्वास है और देश की सुरक्षा पर कभी आंच नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि जैसे किसान अपनी फसल की रखवाली करता है वैसे ही सेना भी देश की रखवाली करती है। सूत्रों के मुताबिक सीमा पर कई संवेदनशील इलाकों मे इजराइल-फिलिस्तीन की सीमा की तर्ज़ पर दीवार बनाने की योजना पर काम शुरू होगा। सीमा को सील करने के लिए बड़े पैमाने पर अत्याधुनिक उपकरण लगाने की योजना पर सरकार काम कर रही है। उरी हमले के बाद अंतर्राष्ट्रीय सीमा से आतंकियों के घुसपैठ रोकने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मधुकर गुप्ता कमेटी रिपोर्ट को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद सीमा पर बने फेंसिंग को हाईटेक किया जाएगा।

राजनाथ ने राहुल के ‘खून की दलाली’ वाले बयान पर कुछ भी बोलने से इनकार करते हुए कहा कि देश के समक्ष चुनौती हो तो सभी को एकजुट होना चाहिए। इन दिनों भारत-पाक के बीच टेंशन बढ़ी है। ऐसे में सभी को संयम से काम लेना चाहिए।

जहां फेंसिंग नहीं है और नदी और नाले हैं वहां पर इलेक्ट्रानिक सेर्विलॉन्स लगाने के निर्देश दिए गए हैं। जहां फेंसिंग हैं और ज्यादा खतरनाक एरिया है वहां से अगर आतंकी घुसपैठ करते हैं तो उसके लिए अंडर ग्राउंड सेंसर भी लगाए जाएंगे। नदी नालों के इलाके में लेज़र वाल होगी साथ ही इन्ही इलाकों में अंडर ग्राउंड वाटर सेंसर लगाए जाएंगे। सीमा के आस पास इलेक्ट्रो ऑप्टिक सेंसर लगाए जाएंगे। घुस पैठ रोकने के लिए माइक्रो एयरो स्टैट बैलून भी लगाया जाएगा। घने जंगलों में आतंकियों पर नजऱ और फोटो लेने के लिए Foliage Penetrating Radar लगाए जाएंगे।

जैसलमेर पहुंचे केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के बीच अन्तरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े चार राज्यों में मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने के लिए आज चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। राजनाथ 7 और 8 अक्टूबर को राजस्थान में रहेंगे। राजनाथ राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे थे।

mariah carey without makeup