प्रोथोम आलो अखबार में छपे विज्ञापन की आलोचना के बाद अखबार को खेद जताना पड़ा

बांग्लादेश : वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में भारत ने बांग्लादेश को हराया था। तब अंपायर के एक फैसले को लेकर बांग्लादेश में प्रचार किया गया था कि यदि अंपायर गलत फैसला नहीं देते तो बांग्लादेश सेमीफाइनल में पहुंच जाता। यहां तब से ही टीम इंडिया के प्रति नाराजगी बनी हुई थी। इसलिए बांग्लादेश ने जब टीम इंडिया से सीरीज जीत ली तो नाराज लोगों को मजाक उड़ाने का मौका मिल गया।

बांग्लादेश के प्रमुख अखबार ‘प्रोथोम आलो’ में छपे विज्ञापन को लेकर बांग्लादेश में इतना बवाल मचा कि अंतत: अखबार को खेद जताना पड़ा। विज्ञापन में दिखाया गया था कि मुस्तफिजुर ने कप्तान एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, आर. अश्विन और रविंद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों को आधा गंजा कर दिया है। इस विज्ञापन की बांग्लादेश में भी खूब आलोचना हुई। लोगों ने विज्ञापन को बांग्लादेश की संस्कृति के खिलाफ बताया । बांग्लादेश के अनेक प्रशंसकों ने तो इस बांग्ला भाषा के अखबार से सवाल किया था कि क्या आप ऐसा ही तब भी करेंगे जब हमारी टीम हारेगी। बांग्लादेश में जिस तरह से टीम इंडिया के सितारों का मजाक उड़ाया गया वैसा विश्व में किसी भी खेल में किसी भी देश ने अपने प्रतिद्वंदी टीम या खिलाड़ियों के खिलाफ कभी नहीं किया है।

बांग्लादेश टीम के प्रमुख खिलाड़ी शाकिब अल हसन व मशरफे मुर्तजा ने कहा है कि टीम इंडिया से हमारे मीठे रिश्ते हैं। ऐसी हरकतों से उसे खराब नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी दुश्मनी सिर्फ मैदानी है। दोनों ही टीमें जीतने के लिए खेलती हैं। शाकिब ने नाराजी के स्वर में कहा कि अखबार को मर्यादा का पालन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मजाक का भी एक स्तर होना चाहिए।

mariah carey without makeup